Frequently Asked Questions
Frequently Asked Questions (जिज्ञासा)

प्र.1   IHRMS क्या है ?

ऊ.

 IHRMS (Integrated Human Resource Management System), राजस्थान सरकार, स्थानीय निकाय, स्वशासी संस्थान एवं पंचायती राज संस्थान के समस्त अधिकारी/कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका (Service Book) मे दर्ज सभी सूचनाए तथा पैंशनर्स की महत्वपूर्ण सूचनाओं को इलेक्ट्रोनिक रूप मे संधारित करने की एक महत्वपूर्ण परियोजना है ।

प्र.2   क्या इसे सरकार द्वारा लागू किया गया है ?

ऊ.

 भारत सरकार के 13 वें वित्तीय आयोग की सिफ़ारिश पर तथा वर्तमान राज्य सरकार द्वारा, माननीय मुख्य मंत्री महोदया के सुराज संकल्प के बिन्दु संख्या 12.04 “कर्मचारियो के सेवा रिकॉर्ड का कंप्यूटरीकरण किया जाए“ की अनुपलना मे इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है ।

प्र.3  राज्य नोडल अधिकारी के दायित्व क्या है ।

ऊ.

 प्रत्येक विभाग मे एक राज्य नोडल अधिकारी होंगे, जिनके प्रमुख दायित्व निम्न है :-

  • राज्य सरकार (DoP) द्वारा इस परियोजना के सफल किर्यान्वयन हेतु जारी दिशा निर्देशों की अपने विभाग ने अनुपलना सुनिश्चित करना ।
  • तकनीकी समस्याओं हेतु NIC के अधिकारी जो IHRMS मे कार्यरत है, से संपर्क कर, उनका निराकरण करवाना ।
  • अपने विभाग के समस्त अधिकारी/कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका (Service Book) मे दर्ज सभी सूचनाओ को IHRMS मे दर्ज करवा कर इस परियोजना को सफल बनाना ।

प्र.4  इसमे किस प्रकार से कार्य किया जा सकता है ?

ऊ.

 एक कम्प्युटर जिस पर इंटरनेट की सुविधा हो, पर http://ihrms.raj.nic.in, वैबसाइट के माध्यम से इसमे कार्य किया जा सकता है ।

प्र.5  यदि अधिकारी/कर्मचारी स्वयं अपना डाटा डालना चाहे, तो उसे क्या करना होगा ।

ऊ.

  SIPF विभाग के द्वारा हर अधिकारी/कर्मचारी को एक 16 अंको का ID दिया गया है, वही उनका User ID तथा पासवर्ड है ।

प्र.6  क्या DDO अपने अधीन अधिकारी/कर्मचारी का डाटा डाल सकते हैं ?

ऊ.

 हाँ, DDO को Pay Manager (IFMS) मे दी गई ID का उपयोग User ID तथा पासवर्ड के रूप मे कर डाटा प्रविष्ठ किया जा सकता है ।

प्र.7  क्या डाटा एंट्री ऑपरेटर या अन्य किसी कम्प्युटर जानने वाले व्यक्ति के द्वारा विभाग के अधिकारी/कर्मचारीयों का डाटा डाला जा सकता   है ?

ऊ.

 हाँ, DDO को Pay Manager (IFMS) मे दी गई ID के बाद deo शब्द का उपयोग User ID तथा पासवर्ड के रूप मे कर डाटा प्रविष्ठ किया जा सकता है । यथा 12345678 किसी DDO की ID है तो डाटा एंट्री ऑपरेटर की User ID 12345678deo होगी ।

प्र.8  पासवर्ड भूल जाने पर क्या किया जाए ?

ऊ.

 पासवर्ड भूलने की स्थिति मे लॉगिन ऑप्शन का उपयोग करने पर रीसेट पासवर्ड पर क्लिक करे । पेज पर दिये हुए फील्ड्स को भर कर रीसेट पासवर्ड पर क्लिक करने से पासवर्ड रीसेट हो जाएगा ।

प्र.9  कर्मचारी को IHRMS से क्या सुविधा होगी ?

ऊ.

कर्मचारी को निम्न सुविधा होंगी :-

  • स्वयं से संबन्धित समस्त सूचनाए एक स्थान पर उपलब्ध होंगी, यथा पे-स्लिप, GA-55, SIPF की कटोती का विवरण, अवकाश, स्थानांतरण, पदोन्नति, वेतन परिलाभ आदि ।
  • ऑनलाइन सेवा सत्यापन ।
  • सेवा-निवृत्ति पर डिजिटल सेवा पुस्तिका (Service Book)

प्र.10  पैंशनर्स को IHRMS से क्या सुविधा होगी ?

ऊ.

 पैंशनर्स को स्वयं से संबन्धित समस्त सूचनाए एक स्थान पर उपलब्ध होंगी, यथा पैंशन भुगतान, पैंशन पुनः निर्धारण, पैंशन वृद्धधी आदि । पैंशनर्स को कोष कार्यालय अथवा बैंक से संपर्क करने की आवश्यकता कम से कम रहेगी ।

प्र.11  क्या इसमे अधिकारी/कर्मचारियों का कुछ डाटा पहले से उपलब्ध है ?

ऊ.

 जिन अधिकारी/कर्मचारियों का वेतन Pay Manager (IFMS) के माध्यम से दिया जा रहा है उन सभी अधिकारी/कर्मचारियों का कुछ डाटा इसमे उपलब्ध है ।

प्र.12  जिन अधिकारी/कर्मचारियों का कुछ डाटा पहले से उपलब्ध नहीं है, उन्हे क्या करना है ?

ऊ.

 Pay Manager (IFMS) के अतिरिक्त वेतन पाने वाले अधिकारी/कर्मचारी अपने डाटा को IHRMS मे प्रविष्ट करने से पूर्व उन्हे IHRMS Help Desk पर संपर्क करना चाहिए, जो कमरा संख्या 7010, फूड बिल्डिंग, शासन सचिवालय, जयपुर, राजस्थान से संचालित की जा रही है ।

 संपर्क करने हेतु support-ihrms-rj@nic.in पर eMail अथवा दूरभाष संख्या 0141-5153222-21914 पर बात की जा सकती है ।

प्र.13  क्या डाटा एन्ट्री हिन्दी भाषा मे की जा सकती है ?

ऊ.

 हाँ, IHRMS वैबसाइट पर उपलब्ध हिन्दी टूल किट को अपने कम्प्युटर पर डाउनलोड कर हिन्दी फॉन्ट स्थापित किया जा सकता है । Alt+Shift keys के उपयोग से भाषा परिवर्तन किया जा सकता है ।

प्र.14  IHRMS मे क्या सूचनाए भरनी है ?

ऊ.

 इसमे अधिकारी/कर्मचारी की सामान्य जानकारी के अतिरिक्त उसकी नियुक्ति, शारीरिक मापदंड, शेक्षणिक योग्यता, परिवार का विवरण, नामित सदस्य, अवकाश, पदोन्नति, वेतन परिलाभ, विभिन्न पदस्थान, पुरुस्कार, विभागीय जांच, न्यायायिक मामले, प्रशिक्षण, ACR/APR आदि से संबन्धित सूचनाए भरी जानी है ।

प्र.15  क्या IHRMS मे चाही गयी समस्त सूचनाए भरना जरूरी है ?

ऊ.

 हाँ, परंतु पुराने लिगेसी डाटा मे बहुत अधिक समय न लगा कर पहले सर्विस हिस्ट्री, अवकाश, विभगीय जाच तथा नॉमिनी की एन्ट्री जरूर करनी चाहिए ।

प्र.16  IHRMS मे भरी गयी सूचनाए, प्रमाणित (validate) मानी जाएंगी ?

ऊ.

 सेवा पुस्तिका संधारित करने वाले अधिकारी, सूचनाओ को भरने के बाद, उन्हे प्रमाणित (validate) करेंगे, तभी वो सूचनाए मान्य होंगी ।

प्र.17  प्रविष्ठ की गयी सूचनाओ को कैसे प्रमाणित (validate) किया जाएगा ?

ऊ.

 सूचनाओ को प्रमाणित (validate) करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है, इसमे सेवा पुस्तिका संधारित करने वाले अधिकारी (validator) को संबन्धित अधिकारी/कर्मचारी के डाटा के समक्ष बॉक्स पर  क्लिक करना है ।

प्र.18  Photo, Palm, Sign, Thumb impression अपलोड नहीं हो रहे है।

ऊ.

 अपलोड करते समय फ़ाइल का फॉर्मेट (JPEG, JPG, GIF) तथा साइज़ जांच लेवे. फोटो और पाम का अधिकतम साइज़ 30 KB एवं साइन और अंगूठे का अधिकतम साइज़15 KB होना चाहिए।

प्र.19  मास्टर डाटा मे उपलब्ध डाटा के अतिरिक्त यदि नया डाटा जुडवाना है, तब क्या करना होगा ?

ऊ.

 मास्टर डाटा मे उपलब्ध डाटा के अतिरिक्त यदि नया डाटा जुडवाना है, तब IHRMS Help Desk पर संपर्क कर उसे जुड़वाया जा सकता है, जो कमरा संख्या 7010, फूड बिल्डिंग, शासन सचिवालय, जयपुर, राजस्थान से संचालित की जा रही है ।

 संपर्क करने हेतु support-ihrms-rj@nic.in पर eMail अथवा दूरभाष संख्या 0141-5153222-21914 पर बात की जा सकती है ।

प्र.20  डाटा एंट्री के समय यदि तकनीकी कठिनाई महसूस हो तो क्या किया जाए ?

ऊ.

 कमरा संख्या 7010, फूड बिल्डिंग, शासन सचिवालय, जयपुर, राजस्थान, मे IHRMS Help Desk पर स्वयं उपस्थित होकर या दूरभाष संख्या 0141-5153222-21914 पर संपर्क कर तकनीकी कठिनाई को दूर करने हेतु संपर्क किया जा सकता है ।

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